रिफंड के बाद अब इंडिगो ने किया अतिरिक्त मुआवजे का ऐलान

दिल्ली। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने हालिया अव्यवस्था से प्रभावित हुए यात्रियों के लिए रिफंड के बाद अब अतिरिक्त मुआवजे का ऐलान किया है। यह राहत सिर्फ उन यात्रियों को मिलेगी जिनकी यात्रा 3, 4 और 5 दिसंबर को बाधित हुई थी।
क्या कहा इंडिगो ने?
एयरलाइन ने बताया कि जिन यात्रियों ने अपने टिकट किसी ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट या ऐप से खरीदे थे, उनके रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लेकिन कई मामलों में एयरलाइन के पास पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे यात्री अपनी विवरण जानकारी [email protected] पर भेज सकते हैं।
इंडिगो ने माना कि इन तीन दिनों में यात्रियों को भारी परेशानी हुई। कई लोग घंटों एयरपोर्ट पर फंसे रहे और भीड़ के कारण स्थिति और बिगड़ी। ऐसे यात्रियों को इंडिगो 10 हजार रुपये का ट्रैवल वाउचर देगी। यह वाउचर अगले 12 महीनों तक किसी भी इंडिगो उड़ान में इस्तेमाल किया जा सकेगा।
एयरलाइन ने यह भी साफ किया कि यह राशि सरकार की तय गाइडलाइंस से अलग है। नियमों के अनुसार, उड़ान अगर बिना जानकारी दिए डिपार्चर के 24 घंटे के भीतर रद्द हो जाती है, तो एयरलाइन को 5,000 से 10,000 रुपये तक का मुआवजा देना होता है। इंडिगो ने कहा कि वह इन नियमों का पालन कर रही है।
इंडिगो पर कितना पड़ेगा असर?
इंडिगो हर दिन करीब 3 लाख 20 हजार यात्रियों को लेकर उड़ान भरती है और 2300 से ज्यादा उड़ानें संचालित करती है। 3 से 5 दिसंबर के दौरान सैकड़ों उड़ानें रद्द हुईं, जिससे हजारों यात्री प्रभावित हुए।
अगर सभी पात्र यात्रियों को 10 हजार रुपये का ट्रैवल वाउचर मिलता है, तो सिर्फ इसी हिस्से से एयरलाइन पर सैकड़ों करोड़ रुपये का बोझ आ सकता है।




