राष्ट्रीय
Trending

गुजरात में बाढ़ का कहर: एक सप्ताह में 49 लोगों की मौत, 37 हजार से ज्यादा लोगों का सफल रेस्क्यू

गुजरात :  अगस्त के आखिरी सप्ताह में गुजरात में हुई मूसलाधार बारिश ने राज्य को तबाही के कगार पर ला खड़ा किया है। इस भारी बारिश के कारण पिछले एक हफ्ते में राज्य भर में 49 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि बारिश के कारण सड़कों का बुरा हाल है, कई जगहों पर जलभराव और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

Heavy Rains, Flood-like Situation Wreaks Havoc In Gujarat

राहत और बचाव कार्यों में जुटी एजेंसियों, जिनमें एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और तटरक्षक बल शामिल हैं, ने अब तक 37,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकालने में सफलता पाई है। राज्य राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने बताया कि गुजरात और राजस्थान सीमा पर बने गहरे दबाव के चलते भारी बारिश हुई, जो बाद में अरब सागर में जाकर चक्रवाती तूफान असना में बदल गया।

राज्य राहत आयुक्त के अनुसार, बिजली गिरने, दीवार गिरने, और बाढ़ के पानी में डूबने जैसी घटनाओं में 49 लोगों की जान चली गई है। इनमें से 22 मृतकों के परिजनों को पहले ही नियमों के अनुसार 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है। इसके अलावा, 2,618 पशुओं के नुकसान पर 1.78 करोड़ रुपये की राशि मुआवजे के तौर पर दी गई है। राज्य में अब तक औसत वार्षिक वर्षा का 108 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से कहीं ज्यादा है।

Gujarat floods: Monsoon wreaks havoc in Kutch district; death toll climbs  to 39 | Ahmedabad News - Times of India

राहत और बचाव कार्यों के तहत, राज्य में एनडीआरएफ की 17 टीमें, एसडीआरएफ की 27 टीमें, सेना की नौ टुकड़ियां और भारतीय वायुसेना के साथ-साथ तटरक्षक बल की अतिरिक्त टीमें तैनात की गई हैं। इन टीमों ने अब तक 37,050 लोगों को सुरक्षित बचाया है, जबकि 42,083 अन्य लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इसके अलावा, 53 लोगों को हवाई मार्ग से निकाला गया है।

बाढ़ से हुए नुकसान के आकलन के लिए राज्य में व्यापक स्तर पर सर्वेक्षण का कार्य जारी है। अस्थायी और स्थायी मकानों को हुए नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है, जिसमें आंशिक रूप से या पूरी तरह नष्ट हुए मकान शामिल हैं। अब तक 4,673 प्रभावित मकानों के मालिकों को 3.67 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है। वडोदरा, सूरत, राजकोट, आणंद, कच्छ, खेड़ा, गांधीनगर, जामनगर, देवभूमि द्वारका, नर्मदा, नवसारी, पोरबंदर, मोरबी और वलसाड जिलों में सर्वेक्षण कार्य तेजी से चल रहा है।

इसके साथ ही, 1.69 लाख से अधिक लोगों को 8.04 करोड़ रुपये की नकद राहत दी गई है। 50,111 प्रभावित परिवारों को घरेलू सामान और वस्त्र सहायता के रूप में 20.07 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई है। जिला प्रशासन द्वारा बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों को और भी तेज किया जा रहा है, ताकि जनजीवन को सामान्य करने में मदद मिल सके।

यह भी पढ़े: कियारा को पति ने दिया ड्रामा क्वीन का टैग ,फैंस ने कहा- “सभी पत्नियों का यही है हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button