छत्तीसगढ़
Trending

“पीढ़ियों का इंतजार खत्म: कमार परिवारों की बदली तकदीर”

रायपुर:  बलौदाबाजार भाटापारा जिले के कसडोल विकासखंड के अंतिम छोर पर बसे वनांचल ग्राम बल्दाकछार की 76 वर्षीय चंदा बाई कमार और उनके 80 वर्षीय पति मंगल सिंह कमार का जीवन संघर्षों से भरा रहा। मजदूरी करते हुए उन्होंने अपना जीवन बिताया, लेकिन अपने खुद के पक्के घर का सपना उनके लिए हमेशा दूर की चीज रही। झोपड़ी में सालों तक गुजारा करने के बाद भी वे अपने घर का सपना कभी छोड़ नहीं पाए। पीएम जनमन आवास योजना उनके लिए किसी आशीर्वाद से कम नहीं साबित हुई। इस योजना के तहत उन्हें अपना पक्का घर मिला, जिसे वे कभी अपनी उम्र में हासिल कर पाने की कल्पना भी नहीं कर सकते थे।

पीएम जनमन आवास योजना

 

चंदा बाई कहती हैं, “हमने कभी सोचा नहीं था कि इस उम्र में हम अपना खुद का घर देख पाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की बदौलत हमारा सपना सच हो गया है।” यह योजना न सिर्फ उनके लिए एक छत लाई, बल्कि उनकी जिंदगी में स्थिरता और सम्मान भी लेकर आई। चंदा बाई और मंगल सिंह का संघर्षपूर्ण जीवन, जो एक साधारण झोपड़ी में शुरू हुआ था, अब एक सुरक्षित और पक्के मकान में बदल चुका है, जिसे वे गर्व से अपना कह सकते हैं।

बहू को भी मिला फायदा
चंदा बाई की बहू, श्रीमती बुधार बाई कमार, जिन्होंने दो साल पहले किशुन लाल से शादी की थी, इस योजना का एक और लाभार्थी बनीं। कुछ समय बाद अलग होकर अपने परिवार के साथ रह रहीं बुधार बाई और उनके पति बांस से झाड़ू और अन्य घरेलू सामान बनाकर अपनी जीविका चलाते हैं। उनकी बेटी बबली कक्षा 7वीं में पढ़ती है और एक साल का बेटा शिवम भी है। बुधार बाई को भी पीएम जनमन आवास योजना से पक्का मकान मिला, जिसने उनके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया। अब वे अपने परिवार के साथ एक सुंदर और सुरक्षित घर में रह रही हैं। बुधार बाई ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, “इस योजना ने हमें न सिर्फ एक छत दी, बल्कि हमारे जीवन को स्थिरता और सम्मान भी दिया।”

चंदा बाई और बुधार बाई की कहानी इस बात का प्रमाण है कि पीएम जनमन आवास योजना ने केवल मकान ही नहीं, बल्कि उनके जीवन में नई उम्मीदें, स्थिरता और सुरक्षा प्रदान की हैं। सास-बहू दोनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना ने उनके सपनों को सच कर दिया है। चंदा बाई गर्व से कहती हैं, “इस उम्र में अपने खुद के घर में रहना किसी सपने के सच होने जैसा है। दो पीढ़ियों बाद हमें पक्का घर मिला है।” वहीं, बुधार बाई का मानना है कि यह योजना उनके बच्चों के भविष्य के लिए भी एक मजबूत नींव है, जो उन्हें स्थिरता और सुरक्षित जीवन प्रदान करेगी।

पीएम जनमन आवास योजना ने इन दो पीढ़ियों के लिए न केवल छत का इंतजाम किया है, बल्कि उन्हें सम्मानजनक और सुरक्षित जीवन का अनुभव कराया है, जिससे उनके भविष्य के सपनों को

यह भी पढ़े: “अमित शाह की जम्मू रैली: राज्य का दर्जा देने का आश्वासन, समय आने पर होगी घोषणा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button